Thursday, February 23, 2017

महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव में बीजेपी की शानदार कामयाबी

यूपी विधानसभा के चुनाव नतीजों से पहले बीजेपी के लिए ये जश्न तो बनता है। कभी महाराष्ट्र में शिवसेना की जूनियर सहयोगी रही बीजेपी ने वो कर दिखाया है जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी । 
महाराष्ट्र में हुए कुल 10 महानगर पालिका चुनावों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है । मुंबई और ठाणे को छोडकर शिवसेना का प्रदर्शन कहीं दमदार नहीं रहा तो कांग्रेस, एनसीपी और एमएनएस की तो मिट्टी की पलीद हो गयी।

सबसे पहले शुरुआत करतें हैं बृहन्मुंबई नगर निगम य़ानी बीएमसी से । बीएमसी चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। 227 सीटों वाली बीएमसी में जादुई आंकड़ा 114 का है। 

बीएमसी की 227 सीटों के नतीजों में शिवसेना ने 84 और बीजेपी ने 82 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस ने 31, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) 7, एनसीपी 9 और अन्य ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है। अगर इसकी तुलना पिछले चुनावों से करें तो 2012 में शिवसेना को 75 , बीजेपी को 31 , कांग्रेस को 52 , एमएनएस को 28 , एनसrपी को 13 और अन्य को 28 सीटें मिली थीं।

अगर इन नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी भली ही नंबर दो की पार्टी हो लेकिन उसके पार्षदों की संख्या में 50 का इजाफा हुआ है । बीजेपी का मुंबई निकाय चुनावों में यह अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बीजेपी ऐसी हालत में है कि उसके बिना शायद कोई मेयर बनना ही मुश्किल होगा।

पार्टी के मुताबिक उसके पास 4 निर्दलीयों का भी समर्थन है । पार्टी ने जीत के लिए मुंबईकर को धन्यवाद दिया है और सुशासन का वादा किया है। 

शिवसेना से नाता तोड़कर अकेले चुनाव लड़ रही बीजेपी के प्रचार अभियान की कमान खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने संभाल रखी थी। उन्होंने न केवल इस बार अभूतपूर्व और ताबड़तोड़ प्रचार किया । पार्टी के दिग्गज नेताओं ने फडणवीस को बधाई दी है।

इन चुनावों में सबसे बड़ा झटका कांग्रेस, एनसीपी और एमएनस को लगा है । नतीजों के बाद कांग्रेस के मुंबई अध्यक्ष संजय निरुपम ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। निरुपम ने इस हार के लिए पार्टी के अंदर की कलह को जिम्मेदार ठहराया। 

बीएमसी में अच्छे प्रदर्शन के अलावा अन्य नगर निगमों में भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है। मुंबई और ठाणे में शिवसेना का कब्जा है जबकि उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिम्परी-चिंचवाड, शोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर के स्थानीय निकायों में बीजेपी का कब्जा लगभग तय है।

राज्य में जिन आठ नगर निकायों पर बीजेपी कब्जा कर रही है उनके पिछले नतीजों की बात करें तो पुणे और नासिक खास मायने रखते हैं। पुणे पर जहां कांग्रेस को हराकर बीजेपी आगे आई है वहीं नासिक में उसने एमएनएस से सत्ता छीनी है।

पार्टी ने राज्य में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन सरकार में मंत्री पंकजा मुंडे ने अपने इलाके पर्ली में जिला परिषद में हार को लेकर इस्तीफा की पेशकश की है । पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने इन नतीजों पर कहा कि लोगों ने बीजेपी पर भरोसा जताया है जबकि कांग्रेस और एनसीपी को खारिज कर दिया है।

बीएमसी चुनाव के नतीजे इसलिए अहम है क्योंकि बीएमसी देश की सबसे अमीर यानी सबसे ज्यादा बजट वाली महानगरपालिका है, इसका बजट 37 हजार करोड़ रुपये है । बीजेपी के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण थे क्योंकि करीब 25 साल बाद वो शिवसेना से अलग होकर चुनाव लड़ रही थी।

मुंबई के साथ ही पूरे महाराष्ट्र में पार्टी को मिली यह सफलता मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के साथ साथ पार्टी संगठन के लिए बेहद अहम है। 

No comments:

Post a Comment